कछुए और खरगोश की कहानी | Kachua aur Khargosh Ki Kahani

Khargosh aur kachhua ki race | खरगोश और कछुआ की प्रतियोगिता | Kachhua aur Khargosh ki kahani likhi hui | कछुए और खरगोश की कहानी | कछुआ और खरगोश की कहानी | Khargosh aur kachhua Story in Hindi:-

कछुए और खरगोश की कहानी | Kachua aur Khargosh Ki Kahani

एक दिन खरगोश कछुआ से बोलता है- याद है न! तुम्हे, आज सोमवार है एक घंटे बाद ही दौंड़ होनी है.
कछुआ बोलता है- याद है भाई, मेरी तो पूरी तैयारी है और थोड़ी देर बाद, दौंड़ प्रतियोगिता शुरू हुई. खरगोश तो बहुत आगे आ जाता है और कछुआ पीछे रह जाता. तब खरगोश सोचता है- कछुआ तो बहुत पीछे है जब तक वो आगे आए, तब तक मैं थोडा आराम कर लूँ.

खरगोश को ठंडी हवा लगने से नींद आ जाती है और कछुआ रेस जीत जाता है तो खरगोश बोलता है- इस बार तो मेरे साथ धोखा हो गया है. चलो एक बार फिर से रेस रखते है और देखते है कि कौन जीतता है.
तब कछुआ बोलता है- चलो ठीक है. एक बार और दौड़ प्रतियोगिता रख लिया जाये और अब की बार शेर की गुफा तक दौड़ना है.

थोड़ी देर बाद दौड़ प्रतियोगिता शुरू होती है और दौड़ में इस बार खरगोश कोई गलती नही करता है और रेस जीत जाता है. कछुआ खरगोश को नाचता देख कर बोलता है. यह तो गडबड हो गई है दो बार में से एक बार तुम जीते एक बार मैं.

कछुआ और खरगोश (Kachua aur Khargosh) की कहानी को पूरा पढ़ें

खरगोश बोलता है- चलो एक बार और सही. अब ये फाइनल होगी, ठीक है ना और अबकी बार उस पहाड़ी तक दौड़ते है. फिर रेस शुरू करते है और जिस रास्ते से पहाड़ी तक जाना है, वहा नदी होती है. खरगोश नदी को देख कर चकरा जाता है और सोचता है अब क्या करूं?

जल्दबाजी में ध्यान ही न रहा कि पहाड़ी पर जाने के लिए तो नदी पार करना पडता है और देखते देखते ही कछुआ ने नदी को पार कर लिया और कछुआ बोलता है टा .टा .टा.

कछुआ दोबारा नदी पार करके खरगोश के पास पहुँचा है और बोलता है- देखों भाई, तुम तेज दौड़ते हो और मैं धीरेधीरे चलता हूँ. एक रेस मैं जीता और एक तुम, लेकिन अब ये रेस दोनों ही जीतेंगे.

खरगोश से कछुआ बोलता है- तुम ऐसा करो, मेरी पीठ पर सवार हो जाओ और मैं तुम्हें नदी पार करा देता हूँ और दोनों एक साथ नदी पार करते है और दोनों एक-साथ जीतते है.

यह भी पढ़ें:-

शिक्षा: इस कहानी में आपको यह शिक्षा मिलती है कि किसी काम को अगर आप अकेले करते हो तो आप उसमें मुश्किल ही सफलता प्राप्त करों, लेकिन अगर आप उसी काम को मिल बांटकर करो, तो निश्चित ही आपकी सफलता होगी.

दोस्तों, हमारे द्वारा प्रस्तुत की गयी कछुए और खरगोश की कहानी (Kachua aur Khargosh Ki Kahani) Hindi Kahani आपको जरुर पसंद आई होगी. अगर आपके घर में भी कोई छोटे बच्चे है तो इसे अपने बच्चों के साथ पढ़कर जरुर एन्जॉय करें!!

दोस्तों, ऐसी ही इंट्रेस्टिंग मजेदार कहानियों के बारे में जानने के लिए रोजाना आप हमारी वेबसाइट Explain Hindi पर जरुर विजिट करिए. अगर आपके पास ऐसी ही कोई मजेदार कहानी हो तो उसे हमारे तक जरुर पहुंचाए।।

नमस्कार दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Explain Hindi पर Entertainment & Health से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देखने को मिल जाएगी. ब्लॉग पर आप साउथ इंडियन और बॉलीवुड फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन एनालिसिस की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो. साथ ही, Health Related कई मजबूत जानकारी आपको यहाँ जानने को मिल जाएगी.

Leave a Comment