चावल के दस दाने | Chawal Ke Das Dane Hindi Kahani

चावल के दस दाने | चावल के दाने की कहानी | Chawal Ke Das Dane | Chawal Ke Das Dane Ki Kahani Chawal Ke Das Dane Hindi Kahani | Hindi Story | Hindi Kahaniyan | Chawal Ke Das Dane Story in Hindi:-

चावल के दस दाने | Chawal Ke Das Dane Hindi Kahani

एक राज्य था. उसमे राजा के कर्मचारी प्रतिवर्ष लोगो से चावल लेकर एकत्रित करते है और राजस्व गोदाम में रख देते थे. कई सालों तक चावल की फैसल अच्छी हुई और राज्य के नागरिक लगभग सारा चावल राजा को दे देते थे. हमेशा लोगो के पास बस अपने खाने के लिए ही चावल बचता था.

राजा कहता – मैं तुम्हारे लिए चावल बचाकर रख रहा हूँ. अगर कभी फैसल खराब हुई तो मैं तुम्हे तुम्हारे चावल दे दूगां. फिर एक साल बाद अकाल पड़ा और चावल की फैसल अच्छी नही हुई लोगो के पास न राजा को देने के लिए कुछ चावल था और नही अपना पेट भरने लिए.

राजा के मत्रिंयो ने राजा को बहुत समझाया और बोला महाराज- आपके पास जो अनाज जमा है, क्यों ना? उसे लोगो में बाँट दिया जाये और आपने ऐसा वादा भी किया था.

ये बात मत्रिंयो ने राजा को याद दिलाते हुए कहीं और राजा बोला – नही, नही, नही!! क्या पता यह अकाल कितने समय तक चलेगा. आगे समय निकलता गया और लोग भूख से बेहाल हो गये, लेकिन राजा ने चावल नही बाँटे. एक दिन राजा ने लोगो में अपने दरवारियो को महल में दावत देने का आदेश दिया.

उसका मानना था कि राजा को दावत देते रहना चाहिये. अकाल वो तब भी दावत के लिए गोदाम दो. दो बोरी चावल निकले गये और हाथी पर रख कर महल में ले जा रहे थे. रास्ते में ही राधा नाम की एक लडकी ने देखा कि बोरे के कोने से चावल निकल कर गिर रहे है.

राधा भागकर उस तरफ पंहुची और अपनी चुनरी में चावल इकट्टा करते हुई हाथी के साथ साथ चलने लगी राधा बहुत चतुर थी उसने एक योजना बनाई. वह राजा के महल मे पहुंची. वहाँ दरवाजे पर खड़ा सिपाही बोला- रुक जाओ, लड़की! तुम चावल चुराकर कहाँ ले जा रही हो. राधा बोली कि मैं चोरी नही कर रही हूँ. यह चावल तो एक बोरी से गिर रहा था. मैं इसे राजा को लौटाने आई हूँ.

चावल के दाने की कहानी को पूरा पढ़ें

जब राजा ने उस लडकी की बात सुनी तो उसने राधा से मिलना चाहा. राजा ने राधा से कहा- तुमने मेरा चावल लौटाया है. मैं तुमे इनाम देना चाहाता हूँ. तुम जो मांगोगी, तुमे मिलेगा. राधा बोली- महाराज, मुझे इनाम नही चाहिये, लेकिन अगर आप कुछ देना ही चाहते है तो मुझे चावल के दस दाने दे दो.

बस दस दाने, राजा बोला- लेकिन मैं तुम्हे बड़ा इनाम देना चाहता हूँ. आखिर मैं राजा हूँ तो ठीक है और राधा बोली- अगर आपको इसी से ख़ुशी मिलती है तो मुझे यह इनाम चाहिए. आप मुझे आज चावल के दस दाने दीजिये, फिर एक दिन बाद दिए गये दस दानो के दस गुणा चावल के दाने दीजिए.

राजा बोला- अभी भी तुम बहुत कम मांग रही हो. खैर, तुमे मिल जायेगा तो राधा को दस दाने दिए गये. अगले दिन, उस दाने के सौ दिए गये. तीसरे दिन, उसे चावल के एक हजार दाने दिए गये. अब राधा के कुल मिलाकर एक हजार एक सौ दस दाने हो गये.

राजा ने सोचा- यह लडकी ईमानदार तो है, पर समझदार नहीं है. अगर अपनी चुनरी मैं जमा किये चावल ले जाती तो ज्यादा फायदा में रहती. चौथे दिन, राधा को कुछ दस हजार चावल दाने मिले यानि दो कटोरे.

पांचवे दिन, चावल के एक लाख दाने मिले यानि चार छोटी थैलिया भर कर चावल दिए गये. छठवें दिन, उसी चावल के दस लाख दाने दिए गये, जिससे कि एक बड़ी बोरी भर सकती थी. सातवें दिन, राधा को दस बोरियों के बराबर चावल दिया गया और आठवें दिन, राधा के पास राजा के द्वारा सौ चावल की बोरियां भेजी गई.

अब राजा बहुत चन्तित हो गया. राजा सोचने लगा कि चावल के दस तो सच मच बहुत बढ़ गये है, लेकिन एक अच्छे राजा की तरह मैं अपना वादा अन्त तक निभाऊंगा. नौवे दिन, राधा को राजा के सारे गोदाम का चावल भेजा गया. राजा के पास देने को अब और चावल बचा ही नही था.

राजा ने एक लम्बी सी सांस भरकर राधा से कहा- मेरे पास अब देने को कुछ बचा ही नही है, लेकिन, तुम इतने चावल को क्या करोगी? तब राधा बोली- मैं इसे सभी भूखे लोगो में बाँट दूँगी और मैं एक बोरा भरकर आपको भी दे दूँगी, लेकिन अब आपको बचन देना होगा कि अब से आप उतना ही चावल लेंगे जितने चावल की आपको आवश्कता हो.

राजा बोलता- मैं वादा करता हूँ कि आगे से मैं राज्य की जनता के पास अपनी जरूरत के जितना ही चावल लूँगा. उसके बाद, राजा समझदार बन गया जैसा कि राजाओं को होना चाहिए.

यहाँ भी पढ़ें:-

दोस्तों, हमारे द्वारा प्रस्तुत की गयी Chawal Ke Das Dane Hindi Kahani आपको जरुर पसंद आई होगी. अगर आपके घर में भी कोई छोटे बच्चे है तो इसे अपने बच्चों के साथ पढ़कर जरुर एन्जॉय करें!!

दोस्तों, ऐसी ही इंट्रेस्टिंग मजेदार कहानियों के बारे में जानने के लिए रोजाना आप हमारी वेबसाइट Explain Hindi पर जरुर विजिट करिए. अगर आपके पास ऐसी ही कोई मजेदार कहानी हो तो उसे हमारे तक जरुर पहुंचाए।।

नमस्कार दोस्तों, आपको हमारे ब्लॉग Explain Hindi पर Entertainment & Health से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देखने को मिल जाएगी. ब्लॉग पर आप साउथ इंडियन और बॉलीवुड फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन एनालिसिस की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हो. साथ ही, Health Related कई मजबूत जानकारी आपको यहाँ जानने को मिल जाएगी.

Leave a Comment